बुधवार, 8 मार्च 2017

कैसे शुरू करें अपनी सिक्युरिटी एजेंसी

आज के समय में हर व्यक्ति ये चाहता है की उसका अपना बिज़नेस हो और बहुत सरे लोग उसके कम्पनी में काम करे या उसके अंडर में काम करे सभी उसको बॉस या सर कह कर बुलाये। आज के समय में सभी ये चाहते है की उसका अपना बिज़नेस हो लेकिन कंफ्यूज़ रहते है की उनको कौन सा बिज़नेस करना चाहिए।


तो आइये आज मैं आप को  और बिज़नेस के बारे में बताने जा रहा हु जिसको सुना तो सभी ने होगा लेकिन स्टार्ट कैसे करे और इसके लिए क्या करना पड़े गा। कागजी करवाई क्या -क्या करनी पड़े गी। तो उस बिज़नेस का नाम है सिक्युरिटी एजेंसी।
तो आईये जानते है स्टेप बाई स्टेप की अपनी सिक्युरिटी एजेंसी बनाने के लिए हमको कहा - कहा रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा और क्या-क्या कागजातो की हमको जरूरत पड़े गी।

ऑनलाइन vegitable खरीदने के लिए यहाँ Click करे 
यह बिजनेस कम लागत और बहुत कम रिस्क में शुरू होता है। इसमें कागजी कार्रवाई भी बहुत कम होती है और बाकी कानूनी झंझट भी न के बराबर होते हैं। आप छोटे पैमाने पर भी इसे शुरू कर सकते हैं और इतना कमा सकते हैं कि आपकी सभी जरूरतें पूरी हो जाएं।

बड़े महानगरों के साथ- साथ अब छोटे शहरों में भी सिक्योरिटी पर्सनल्स की मांग बढ़ गई है। फैक्ट्रियों, सोसाइटी, मॉल, मल्टीप्लेक्स और बड़े आयोजनों में व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सिक्योरिटी कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में सिक्योरिटी कंपनी खोलना इनकम का एक अच्छा जरिया बन सकता है। सिक्योरिटी एजेंसी खोलने का प्रोसेस बहुत लंबा नहीं है। हां थोड़ी भागदौड़ और थोड़े खर्च के लिए आपको तैयार रहना होगा।
स्टेप 1 ; अकेले बना सकते हैं फर्म
सबसे पहले आपको एक कंपनी बनानी होगी। आप चाहें तो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोलें या फिर पार्टनरशिप कंपनी या प्रॉपराइटरशिप फर्म। इसमें भी पार्टनरशिप और प्रॉपराइटरशिप फर्म खोलना ज्यादा आसान होता है और हर साल जो कागजी कार्रवाई होती है वो भी प्राइवेट कंपनी के मुकाबले बहुत कम होती है। आप अपने किसी भी दोस्त या अपनी पत्नी के साथ पार्टनरशिप कंपनी खोल सकते हैं। वैसे सबसे किफायती रहेगी प्रॉपराइटरशिप फर्म। इस काम में आप किसी सीए की मदद ले सकते हैं प्रॉपराइटरशिप फर्म में हर साल फाइल होने वाली कागजी कार्रवाई बहुत कम होती है
स्टेप 2 ; एजेंसी का रजिस्ट्रेशन
 सिक्योरिटी एजेंसी सर्विस देती है इसलिए आपकी कंपनी सर्विस टैक्स के दायरे में आएगी और आपको उसका रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत है। अगर आप 10 या उससे ज्यादा लोगों को नौकरी पर रख रहे हैं तो आपको ईएसआई से रजिस्ट्रेशन कराना होगा और 20 से ज्यादा हैं तो पीएफ के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। । इसके अलावा आपको लेबर कोर्ट में भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
स्टेप 3 ; कहां से मिलता है लाइसेंस
इसके बाद आपको एजेंसी का लाइसेंस लेना होगा, जो राज्य सरकार का गृह विभाग देता है, पुलिस से मंजूरी मिलने के बाद । प्राइवेट सिक्योरिटी  एजेंसी रेगुलेशन एक्ट 2005 के तहत इनका लाइसेंस मिलता है। लाइसेंस के लिए 5000 से 25 हजार तक की फीस लगती है। अगर आप एक जिले में में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं तो 5000, पांच जिलों तक सेवा देना चाहते हैं तो 10,000 और अगर पूरो राज्य में ऑपरेट करना चाहते हैं तो 25 हजार रुपये फीस है। आपको सबसे पहला काम यही करना चाहिए कि जिस भी राज्य में आप एजेंसी खोलना चाहते हैं वहां के पुलिस विभाग से लाइसेंस की पूरी जानकारी हासिल करें ।
स्टेप 4 ; भर्ती, ट्रेनिंग, वर्दी और बिजनेस शुरू

  आपको सुरक्षाकर्मी की भर्ती, उनकी ट्रेनिंग और वर्दी वगैरा भी तैयार करनी होगी। वर्दी की तस्वीर आपको आवेदन के साथ लगानी होगी । मोटे तौर पर सभी राज्यों में नियम एक समान हैं। पुरुष सुरक्षाकर्मी की हाइट कम से कम 160 सेंटीमीटर और महिला सुरक्षाकर्मी की हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर हो । उनकी नजर ठीक हो। पुरुष सुरक्षाकर्मी का सीना फुलाने के बाद 80 सेंटीमीटर हो। वह छह मिनट में एक किलोमीटर दौड़ सकता हो। आपको किसी मान्यताप्राप्त ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से उनकी ट्रेनिंग का इंतजाम भी करना होगा। ट्रेनिंग करीब एक माह की होती है। कागजी कार्रवाई के बाद आपको ऐसे लोगों से संपर्क करना होगा, जिनको अपनी कंपनी, सोसाइटी, मॉल अस्पताल वगैरा में सिक्योरिटी की जरूरत होती है। शुरू में आप किसी बड़ी एजेंसी के साथ मिलकर भी काम कर सकते हैं। 

2 टिप्‍पणियां:

Mai Aap Ki Madad Business Startup Karne ,Tally Ki Jankari Karne, or Entertainment ,Karne Me Karu Ga Agar Aap ko Koi Comment Karna Hai To Neeche Box Me Comment Kare

All Papuler Blog's